इम्यून पावर कैसे बढ़ाए ? HOW TO BOOST YOUR IMMUNE SYSTEM NATURALLY

स्वास्थ्य एक स्थायी संपत्ति होती है , जिसे हमें हमेशा के लिए स्वीकार करना  चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कितना पैसा है, अगर कुछ भी मायने रखता है, तो यह आपका स्वास्थ्य है और आप कितने मजबूत हैं। संभव है कि आप अच्छा खाना खाएं लेकिन आप बहुत जल्दी बीमार हो जाते हैं। यह आमतौर पर मामला है कि आप जिस बच्चे की देखभाल करते हैं, वह आसानी से बीमार हो जाता है। दरअसल, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली न केवल आपके भोजन पर निर्भर है, बल्कि कई अन्य कारक भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। हमने  नीचे उन सभी चीजों पर विस्तार से चर्चा की है, आप इसे पढ़ें और इसका पालन भी अवश्य करें और मुझे यकीन है कि यह निश्चित रूप से आपकी मदद करेगी IMMUNE SYSTEM बढ़ाने में ।

बैसे  तो हमारे बाजार में कई प्रकार के भोज्य पदार्थ  उपलब्ध हैं, जिनमें से कई आपकी स्वाद  के लिए अच्छे हैं और कई आपके पेट के लिए। इसी तरह, कुछ खाद्य पदार्थ आपकी IMMUNE SYSTEM को बढ़ाने के लिए भी होते हैं। ये न केवल आपकी IMMUNE SYSTEM को ही बढ़ाते हैं बल्कि आपको अंदर से  STRONG  भी बनाते हैं।

Good foods increase immunity instantly (Best Foods That Increase / Strengthen Your Immunity Power Quickly)

1. पालक (Spinach) का सेवन करें

बैसे तो यह एक हरी और पत्तेदार सब्जी ही होती है लेकिन जिसमें बहुत सारे विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है और यह हमें एनीमिया से भी बचाता है। यही नहीं , इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन हमारे शरीर को STRONG बनाता है और किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने में सक्षम बनाता है। विटामिन ए और सी, एंटीऑक्सिडेंट, और फोलेट की उपस्थिति में, यह हमारी IMMUNE SYSTEM को अच्छे से STRONG करने में मदद  करता है। जो आपको किसी भी मौसमी इन्फेक्शन और अन्य दूसरी प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है।
 
कैसे खाना चाहिए ?
 
  • पालक खाने का सबसे अच्छा इफेक्टिव तरीका है कि आप इसे सलाद के रूप में लें या इसका सूप पियें ।
  • जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का अधिक सेवन करना हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए हमें पालक का भी एक दिन में केवल एक छोटे कप बराबर पालक का ही सेवन करना चाहिए, वरना इससे आपके पेट में पथरी, पेट दर्द आदि भी होने की संभावना रहती है। 
 

2. खट्टे फलों (Citrus Fruits) का सेवन करें

 
खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं और यह आपको अवांछित बैक्टीरिया से बचाता है और आपके शरीर में अच्छे बैक्टीरिया की भी क्षमता को बढ़ाता है। खट्टे फल आपके सफेद रक्त कोशिकाओं और हमारी IMMUNE SYSTEM के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं।
 
खट्टे फल विटामिन सी में बहुत अधिक होते हैं और पानी में घुलनशील विटामिन होते हैं, इसलिए हमें अपने दैनिक फलों में खट्टे फलों को शामिल करना चाहिए। विटामिन सी न केवल हमारी श्वेत रक्त कोशिकाओं को बनाता है बल्कि यह उनकी सेवा भी करता है। जैसा कि यह मुख्य रूप से हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए काम करता है।
 
कैसे खाना चाहिए ?
 
  • विटामिन सी पानी में घुलनशील होता है, इसलिए इसे आप कितनी भी मात्रा में ले सकते है। अगर आप एक दिन में 2 संतरे भी  खाते हैं तब भी आप हमेशा सुरक्षित रह सकेंगे ।

3. गेहूँ (Wheat) का सेवन करें

गेहूं फाइबर का एक भुहत ही अच्छा स्रोत है, और यही नहीं  इसमें अच्छी मात्रा में जिन्क, विटामिन, प्रोटीन और कई अन्य खनिज भी पाए जाते हैं। जब यह आपके शरीर में ठीक से मौजूद होता है, तो यह आपकी आंतों से अवांछित सामग्री को बाहर निकालने में बहुत  मदद करता है। जो शरीर को एक बहुत अच्छा स्वास्थ्य और IMMUNE SYSTEM प्रदान करता है।
 
कैसे खाना चाहिए?
 
  • भारत में गेहुँ मुख्य भोजन के रूप में प्रयुक्त होता है ,जिसे  रोटी,चपाती  ब्रेड आदि के रूप में खाते हैं। 

4. ब्रोकली (Broccoli) का सेवन करें

जब भी आप Google पर IMMUNE  बूस्टर खाने के बारे में सर्च  करते हैं, तो ब्रोकली इसके  पौष्टिक गुणों के कारण सबसे पहले आता है। ऐसा क्यों है? इसमें एक उचित मात्रा में बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी, बी (बी 1, बी 2, बी 3, और बी 6), एंटीऑक्सिडेंट आदि की अच्छी मात्रा पायी जाती  है। और  साथ ही, ब्रोकोली में सबसे अच्छा IMMUNE BOOSTER  पाए जाते हैं। इसलिए, अपने भोजन  में ब्रोकोली को शामिल अवश्य करना चाहिए ।
 
कैसे खाना चाहिए?
 
सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको सलाद के रूप में ब्रोकोली का उपयोग करना चाहिए।
ब्रोकोली पकाने के लिए स्ट्रीमिंग सबसे अच्छा तरीका है, यह अपने पोषक तत्वों को नहीं खोता है।

5 . लहसुन (Garlic) का सेवन करें

लहसुन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है ,यह हर मर की दवा है  क्योंकि लहसुन में एलिसिन मौजूद होता है जिसके कारन इसका स्वाद और गंध तीखी होती है। लहसुन में सल्फर के गुण पाये जाने की वजह से कई औषधियों में इसका उपयोग भी किया जाता है। यह बहुत सी बिमारियों से रक्षा करता है ,और उनसे लड़ने में मदद करता है -जैसे लहसुन गुर्दे की बीमारियों, सामान्य सर्दी, हृदय रोग, कैंसर एवं मानसिक स्वास्थ्य आदि ।
 
कैसे खाना चाहिए?
 
  • यदि आप सुबह सुबह लहसुन की दो कलियों का सेवन हर सुबह करते हैं तो आपको इसके अच्छे परिणाम ले सकते हैं ।

6 . अदरक (Ginger) का सेवन करें

अदरक एक ऐसी चीज है जिसमें  विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट, पैरासोल, एंटी-इंफ्लेमेटरी के रूप में सुपर पावर पायी जाती है। जो कि वास्तव में सुपर IMMUNE BOOSTER होता है ,यही नहीं  ये सभी गुण हमारे स्वास्थ्य को अच्छा रखने में बहुत ही सहायक होते हैं  और कई बीमारियों से दूर रखने में भी मदद करता है।
 
अदरक में अच्छी प्रतिरक्षा होने से, आप इसको सामान्य सर्दी, खांसी, मौसमी बुखार और अन्य सामान्य बीमारियों में इसका इस्तेमाल कर करके इनसे बच सकते हैं ।
 
इन सबके अलावा खाने में आप हरी सब्जियों का ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करें और बादाम ,काजू किसमिस ,नट्स व अन्य फलों का भी उपयोग करके IMMUNE SYSTEM को BOOST कर सकते हैं। 
 

खुद को हाइड्रेट करके (Hydrate Yourself) IMMUNE SYSTEM BOOST करें

बरसात के दिन हों या कड़ाके की ठंड , आपको हर समय हाइड्रेटेड रहने की जरूरत होती  है। हाइड्रेट शरीर  आपको कई बीमारियों से दूर रखता है। हमारे शरीर में 60 प्रतिशत पानी होता है, वहीं  हमारे रक्त में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। यह चीज दर्शाती है कि हमारे शरीर में पानी का कितना महत्व है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि पानी में ऑक्सीजन होता है जो हमारे शरीर की सभी cell को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। शरीर में प्रॉपर ऑक्सीज फ्लो होने से शरीर में IMMUNE SYSTEM अच्छा होता है और शरीर हर प्रकार की बीमारियॉं से सुरक्षित रहता है। 
 
  • खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी के अलावा सूप, नींबु पानी, जूस इत्यादि के रूप में भी अन्य पेय पदार्थ ले सकते है।
  • यदि आप पानी  पीने के सही तरीके को जानते हैं और उसी प्रकार पीते हैं तो निश्चित ही आप कभी Dehydrate नहीं हो सकते।  

वर्कआउट भी IMMUNE शक्ति बढ़ाने के लिए जरुरी है (Best Workout to Enhance Immune Power)

सिर्फ अच्छी डाइट लेने से ही अच्छा स्वास्थ्य नहीं हो जाता है इसके साथ साथ आपको workout ,excercise , yoga ,medtiation आदि भी उतना ही आवश्यकहै जितना कि भोजन करना। जो की हमारे शरीर की immune power को बढ़ाता है और शरीर को स्वास्थ्य रखता है। 

1. योगा (Yoga) करें

सबसे पहले बात करते हैं योग की जैसे कि आप सभी जानते ही होंगे कि आज की डेट में योग दुनिया के तमाम  लोगों की  दिनचर्या में शामिल होता जा रहा है। क्योकि यह आपको शरीर को स्वास्थ्य ही नहीं रखता है बल्कि यह अनेक प्रकार की बिमारियों से रक्षा भी करता है। 
 
योग में हम विभिन्न प्राणायाम और आसनों का उपयोग करते हैं। जिसकी एक निश्चित ही विधि और नियम भी होते हैं। इनको पालन करते हुए योग करना चाहिए वरना लाभ की जगह हानि भी हो जाती है। जब आप कोई भी योग आसान को विधि पूर्वक करते हैं तब निश्चय ही इसका रामबाण लाभ मिलता है बड़ी से बड़ी आसाध्य बीमारी से छुटकारा पा जाते हैं। तो योग को अपने दिनचर्या अवश्य  शामिल  करें  लेकिन  इसकी शुरुआत किसी trainer के साथ ही करना चाहिए। 

2. ध्यान (Meditation) करें

योग करने के बाद ध्यान या meditation करना चाहिए यह आपके शरीर को अंदर से स्वास्थ्य तो रखता ही है साथ ही आपके मन और बुद्धि को भी स्वास्थ्य रखता है। बसे ध्यान योगा की ही एक शाखा है, जिसके द्वारा हम अपनी श्वसन  प्रणाली और आन्तरिक विचारों पर धयान केन्द्रित करते हैं। ध्यान केंद्रित करने से आप मन के सारे विषाक्त को शरीर से बहार निकालते हैं और मन को शुद्ध करते हैं। क्योंकि शारीरक स्वास्थ्य से ज़्यादा तो मानसिक स्वस्थ्य होना अति आवश्यक हैक्योंकि यदि वयक्ति मानसिक रूप से स्वास्थ्य नहीं होगा तो वह शारीरक स्वास्थ्य का लाभ नहीं ले पायेगा। यह आपको नकारात्मक विचार से निजात दिलाता है तथा सकारात्मक विचार से भर देता है इसलिए नित्य ध्यान अवश्य करना चाहिए। जो आपको शारीरक स्वास्थ्य के साथ साथ आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी बढाता है। 

3. शारीरिक वर्कआउट (Physical Activities)

Gym जाओ या होम excercise करो ,परन्तु शरीर को किसी न किसी Activities में शामिल करें। शरीर को फिट करने के लिए वर्कआउट भी जरुरी है। यदि आप सुबह सुबह योगा एंड ध्यान करने के बाद अपनी बॉडी को किसी भी वर्क में use नहीं करते हैं तो आप अपने शरीर को अन्य रिस्क में शामिल करते हैं। क्योकि शरीर में अनावश्यक चर्बी या फैट जमा होने लगती है जो की स्वाथ्य की दृष्टि से ठीक नहीं है। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बरकारकर रखने में सहायक होती है। इसमें आप स्पोर्ट भी शामिल कर सकते हैं जो आउटडोर या इनडोर भी हो सकते हैं। 

प्रतिरोधक क्षमता के लिए उचित आराम करें (Take Proper Rest)

प्रॉपर रेस्ट या आराम करना भी अत्यत आवश्यक है। जब हम दिनचर्या में ऊपर की बताई हुई चीजे प्रयोग में लाते हैं। तब हमें अच्छे आराम की बहुत ही जरूरत है। जो आपके शरीर को  स्वास्थ्य रखने के में सहायक होती है। साथ ही यह प्रतिरोधक क्षमता भी बढाती है।  
 
जब आप सही तरीके से आराम करते हैं , तो  आपके शरीर में सही metabolism होती है। इससे शरीर को अच्छी मात्रा में ऊर्जा भी मिलती है, जिससे आपका शरीर भी स्वास्थ्य रहता है।  जो आपकी  IMMUNE SYSTEM को बेहतर बनाए रखता है।

कुछ अन्य उपाय जो आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाएंगे (Some Easy Tricks to Boost your Immunity Power in Body Naturally at Home)

  • यह ध्यान रखें कि आपको आसानी से पचने वाला भोजन ही करना चाहिए। कड़वे खट्टे और दाहकारक आदि भोजन नहीं करना जो पचने में आसान नहीं होते और शरीर में देर तक रहते हैं । क्योंकि यह एक ही सप्ताह में ये हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और हमारे शरीर में कई प्रकार की परेशानीओं का कारण बन सकते हैं।  
  • नशीले पदार्थ जेसे -शराब, धुम्रपान एवं अन्य बुरी आदतों से सदैव दूर रहना चाहिए। यह हमेशा शरीर के लिए खतरा होती हैं। 
  • जितना हो सके उतना शाकाहारी बनने की कोशिश करिये क्योंकि शाकाहरी लोग कम संक्रमित पाए जाते हैं मांसाहारियों की अपेक्षा। शाकाहारियों की  IMMUNE POWER भी काफी अच्छी होती है। जिससे वो कम संक्रमित होते हैं साथ ही वो गंभीर बिमारियों से बचे रहते हैं। 
 
तो आशा करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और यदि इसको फॉलो  करेंगे तो अवश्य ही आपकी इम्यून सिस्टम boost होगा वो भी naturally ,जैसा की आप सभी जानते हैं कि देश ही नहीं पूरी दुनिया खतरनाक महामारी कोरोना से जंग लड़ रहा है ,जिसमें जो लोग शाकाहारी हैं ,योग करते हैं ,व्यायाम करते हैं ,व्यसन नहीं करते हैं ,समय से उठते हैं समय से सोते हैं-वो लोग जिनका अच्छा इम्यून सिस्टम है उनको इस प्रकार की बीमारी छू भी नहीं सकती है। यदि  बिमारियों से बचना है तो इन उपाय को अपनाएं और अपना इम्यून पावर बढ़ाएं। स्वास्थ्य रहें ,सुरक्षित रहें। 

Leave a Comment

error: Content is protected !!