कोरोनाकाल में बेरोजगार : Government brought salary scheme

कोरोनाकाल में बेरोजगार हुए लोगों के लिए सरकार लाई सैलरी स्कीम, ऐसे मिल सकती है 50 फीसदी सैलरी 

कोरोनाकाल में बेरोजगार हुए लोगों के लिए सरकार लाई स्कीम, ऐसे मिल सकती है 50 फीसदी सैलरी

यह भी पढ़ें :शादी अनुदान योजना : शादी के लिए सरकार 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में देगी

 

लाखों लोग कोरोनरी पीरियड में बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार इन लोगों की मदद के लिए आगे आई है। इन लोगों को सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत वेतन दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें :गूगल लाया आपके Smart TV के लिए Android 11,मिलेंगे ढेरों फीचर्स

लाखों लोग कोरोनरी पीरियड में बेरोजगार हो गए हैं। ऐसे में केंद्र सरकार इन लोगों की मदद के लिए आगे आई है। इन लोगों को सरकार की तरफ से 50 प्रतिशत वेतन दिया जाएगा। हालांकि यह तभी संभव होगा जब पीएफ या ईएसआई का योगदान उनके वेतन से काटा गया हो।

 

क्या है योजना ? : योजना की पूरी जानकारी  

यह भी पढ़ें :Farmer Bill:किसान बिल How will the farmers of India benefit

सरकार ने हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम (ईएसआईसी अधिनियम) के तहत 30 जून 2021 के लिए ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना‘ शब्द  से  योजना विस्तार की घोषणा की है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ने भी भुगतान को अधिसूचित किया है। इसके बाद, बेरोजगार को कुछ छूट के साथ 31 दिसंबर 2020 तक 50 प्रतिशत बेरोजगारी लाभ दिया जाएगा। यह लाभ उन श्रमिकों को दिया जाएगा जिन्होंने 31 दिसंबर से पहले अपनी नौकरी खो दी थी।

यह भी पढ़ें :Want to see deleted messages on WhatsApp? Learn Easy Tricks

इस तरह से आप पंजीकरण कर सकते हैं

यह भी पढ़ें :Chingari App kya hai?चिंगारी ऐप क्या है?

यदि अटल बीमाधारक कल्याणकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो पंजीकरण आवश्यक है। आप ईएसआईसी की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक का उपयोग करें।

https://www.esic.nic.in/attachments/circularfile/93e904d2e3084d65fdf7793

यह भी पढ़ें :Multiple Device Support:WhatsApp में जल्द ही आ रहा है

इस फॉर्म को सही से भरने के बाद, आपको इसे कर्मचारी राज्य बीमा निगम की निकटतम शाखा में जमा करना होगा। इस फॉर्म के साथ, एक नोटरी से हलफनामा भी 20 रुपये के गैर-न्यायिक स्टांप पेपर पर दिया जाना है। इसमें AB-1 से AB-4 तक के फॉर्म जमा किए जाएंगे। इसमें ऑनलाइन सुविधा नहीं है, लेकिन पिछले दिनों ऐसी जानकारी आई कि यह सुविधा भी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी। ध्यान रहे ,आप इस योजना का लाभ केवल एक बार ही ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें :सिद्धार्थ शुक्ला सलमान खान के साथ ‘बिग बॉस 14’ भी होस्ट करेंगे!

1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 तक, ग्राहकों को मूल मानदंड के आधार पर ही लाभ मिलेगा। इस अवधि में बेरोजगारी का लाभ 50 प्रतिशत के बजाय 25 प्रतिशत होगा। इस योजना का लाभ संगठित क्षेत्र के उन कर्मचारियों को मिल सकता है जो ईएसआईसी के साथ बीमित हैं और दो साल से अधिक समय से कार्यरत हैं। इसके अलावा आधार और बैंक अकाउंट डाटा बेस से जुड़ा होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें :iran Singh Makes Rs.345,000/Month From Home कभी घर से काम करने पर विचार किया?

दोस्तों आशा करता हूँ सरकारी योजना पेज से जुडी यह अत्यंत आवश्यक जानकारी अवश्य ही  पसंद आयी होगी। यदि यह जानकारी अच्छी लगी हो तो तो इसे अन्य लोगों तक अवश्य पहुचायें जिनको इसकी आवश्यकता है। धन्यबाद !

यह भी पढ़ें :IPL 2020: Reliance Jio offers मुफ्त में आईपीएल 2020

Leave a Comment