यह काढ़ा रोज पियें और कोरोना वायरस से बचें -Immunity Booster

यह काढ़ा रोज पियें और कोरोना वायरस से बचें -Immunity Booster आयुष मंत्रालय

दोस्तों पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेने वाले इस कोरोना वायरस से रोज हजारों  की तादाद में लोगों की मृत्यु हो रही है और लाखों  लोग इन्फेक्टेड हो रहे हैं। इस Covid-19 ने infecteed होने की एक ही वजह सामने आयी है और वो है Immunity Power का Low होना। 

दोस्तों आजकल के खाने में ऐसे ऐसे मिलावट आ रही है जो लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर  रही है,लोगों की क्षमता को कम करती जा रही है। लोगों में प्रतिरोधक क्षमता को कम करती जा रही है ,गलत खान पान ,गलत दिनचर्या के कारन लोग अक्सर बिमारियों से घिरे ही रहते हैं। 

तो ऐसे में अब सवाल यह आता है कि आखिर कैसे हम अपनी इस immunity पावर को बढ़ाएं और corona जैसी खतरनाक जानलेवा बिमारियों से बच सकें। जैसा की आप सभी जानते हैं कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के द्वारा बताये गए पेय में कोरोना से बचने के  लिए काढ़ा का उपयोग बताया गया है। जिससे आप इस खतरनाक virus से बच सकते हैं। 

तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेगे कि वो कोण सा काढ़ा है और कैसे इसे घर पर बनाया जा सकता है और इसेक क्या क्या फायदे हैं:

दोस्तों यह बात हमेशा याद रखें की कभी भी ठंडा पानी  पीने में उपयोग न करें , गुनगना पानी  ही पीने में उपयोग करें। 

दोस्तों इस काढ़े से आप अपनी प्रतिरोध क्षमता को बढ़ा सकते हैं और स्वयं को सुरक्षित रख सकते हैं। इस काढ़ा की पीने की अपील भी सभी देशवासियों से हमारे प्रधानमंत्री ने भी की है। इस काढ़ा से आप अपनी और अपने  परीवार की भी कोरोना से सुरक्षा कर सकते हैं :

काढ़ा बनाने की विधि :

सामग्री :
700 ML पानी 
4 लॉन्ग 
8 काली मिर्च 
2 इंच दालचीनी 
8-10 तुलसी के पत्ते 
2 इंच अदरक (किसा हुआ )
1/2 चमच्च हल्दी पाउडर 
2 हरी इलाइची 
2 बड़े चम्मच गुड़  
यह काढ़ा सामग्री ऑनलाइन घर बैठे मगांएं

परिवार के चार सदस्य के लिए काढ़ा : 

उसके लिए सबसे पहले एक पेन में स्टील के तीन गिलास पानी लेंगे लगभग 700 ml पानी आप ले सकते हैं। 

गैस बर्नर को medium  कर दें। उसेक बाद इसमें डाल दीजिये आप एक डाल चीनी का टुकड़ा। दालचीनी को आप तोड़कर छोटे छोटे पीस में डालें। दालचीनी immunity Booster  होता है और यह सर्दी खांसी होने से भी बचाता है। 

और यदि किसी को सर्दी खांसी हो भी गया है तो यह काढ़ा पीते पीते ठीक हो जायेगा। यह काढ़ा पीने से हर परेशानी दूर जाएगी और आप स्वास्थ्य और फिट रहेंगे। 

 उसके बाद आपको इस पानी में चार लॉन्ग डालनी है ,यह भी इम्युनिटी को बढ़ाता है और सर्दी खांसी में  काफी लाभकारी होता है। यह काढ़ा आपको एक कप चाय की तरह से सिप सिप करते हुए पीना है। सुबह शाम पियेंगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

अब इस पानी में आपको 2 हरी इलाइची डालना है ,इलाइची को आप  कूट कर पते सहित भी डाल सकते हैं या फिर आप इसे ऐसे ही खोलकर भी ड़ाल सकते हैं। 

उसके अब आपको इस पानी में एक छोटा तेज़ पत्ता डालना है और उसेक बाद आपको इसमें पानी के हिसाब से 6 -7 काली मिर्च डालना है। ध्यान रहे काली मिर्च को कूट कर ही पानी में डालना है, पाउडर को नहीं डालना है। क्योंकि इसे आप छोटे बच्चे को भी दे सकते हैं। क्योंकि यह उनके गलेमें नहीं लगेगा। 

इसके बाद इसमें 2 चम्मच गुड़ डालें यदि आप इसमें गुड़ नहीं डालना चाहते हैं तो आप इसमें काला नमक भी दाल सकते हैं अपने स्वदानुसार।

इसके बाद आप इसमें 2 इंच अदरक  डालेंगे। अदरक एक को कद्दूकस करके डालना होगा। हर कोई जानता है कि अदरक से इम्युनिटी बढ़ती है और सर्दी खांसी में बहुत ही लाभकारी होता है। यह काढ़ा आप 1 साल से ऊपर के बच्चे को 2 -3 चमच्च दे सकते हैं लेकिन शिशु को यह काढ़ा नही पिलाना है। 

अब इस पानी में आप कच्ची हल्दी को आधा इंच कद्दूकस करके डालेंगे और यदि आपके पास कच्ची हल्दी नहीं है तो एक चम्मच पीसी हुई हल्दी दाल सकते हैं। क्योंकि हल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और हल्दी antibiotic भी होता है। 

दोस्तों इस बारिश के मौसम में हर जगह का तापमान कम ज़्यादा अलग  अलग होता है इसलिए आप इस काढ़े को नीयमित जरूर पीएं और सर्दी खांसी ,जुकाम,बुखार  के साथ साथ यह सिर  दर्द,सिर  का भारी  होना  भी को खत्म करता है। अपने बच्चों को भी बचा कर रखें इसलिए इस काढ़े को अपने पुरे परिवार सहित नियनित सेवन करें क्योकि यह गले के हर विकार को दूर करता है। 

इसलिए ऊपर जो भी सामग्री बतायीं हैं मेने इस काढ़ा बनाने के लिए वो अवश्य ही डालनी है और साथ ही तुलसी पत्ता डालना भी  नहीं भूलना है। आप इस काढ़े में 6 -10  तुलसी के पत्ते मिला सकते हैं। तुलसी खांसी सर्दी  के लिए तो बहुत ही जरुरी होता है और काढ़ा  इसके बिना तो अधूरा सा ही है। इसकी  खुशबु और गुण दोनों ही बहुत ही अच्छे होते हैं। 

यदि दोस्तों आपको बहुत ज़्यादा खासी है तो एक छोटी चमम्च अजवाईन भी डाल सकते हैं। यह बहुत ही गुणकारी होता है और इसके कोई साइड इफ्फेक्ट भी नही होते हैं यह आपकी खांसी को खत्म कर देगा। 

यह काढ़ा आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा बताया गया है जो आपको आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत ही सहयक होगा। यह काढ़ा बहुत तेज़ी से इम्युनिटी बढ़ाता है। कृपया यह बात भी मन में मत पलियेगा कि यह काढ़ा शरीर में गर्मी बढ़ा देगा। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़एगा जो की आजकल बेहद जरुरी है। क्योंकि जितनी अच्छी आपकी प्रतिरोधक क्षमता होगी उतने ही आप सुरक्षित और स्वस्थ्य होंगे। 

यदि आपको अपने गले में खरास है या गले में दर्द है तो आप steam या भाप भी ले सकते हैं इस  काढ़े का , बाज़ार में बहुत से ऐसे भाप लेने के उपकरण आते हैं जो आपको इस काढ़े की भाप लेने में मदद करते हैं। यदि आपको नहीं मिलता है तो में इसकी लिंक भी यहां दे दूंगा जिससे आप उसे आसानी से ले सकें और उसका उपयोग कर सकें। खरीदें Steamer Cum Vaporizer    

क्योकि  काढ़े की सिकाई से आपके गले की हर प्रॉब्लम दूर हो सकती है। जैसा की आप  सभी ने यह देखा या सुना ही टीवी पर विज्ञापनों में या अन्य जगह की गले की सिकाई करते रहें।

काढ़े को 5 मिनट के बाद उबाल आने पर धीमी आंच पर इसे स्टील की थाली  या प्लेट से धक् देना है 10 मिनट के लिए। इस काढ़े काअच्छा अर्क बनने के लिए इसका लगभग एक कप पानी छनकना होगा जिससे इसमे इस्तेमाल हर पत्ते का अर्क इस काढ़े में मिल जाए। 

10 मिनट के बाद गैस को बंद कर दें। उसके बाद इसे गैस स्टोव से उतार लें। उतारने के बाद  भी आप चाहे तो इस  भाप को ले सकते हैं। अब इसे किसी भी पात्र में छान सकते हैं। यदि आप इस काढ़ें में शहद का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो छानने के बाद इसमें शहद भी मिला सकते हैं। 

2 साल के बच्चे को भी आप चार चम्मच यह काढ़ा पिला  सकते हैं। इस प्रकार से यह काढ़ा अपने पुरे परिवार को पिला सकते हैं और सबको स्वस्थ्य रख सकते हैं।इस काढ़ा के स्वाद से आप अपनी चाय भी भूल सकते हैं। यदि आप दूध की चाय बनाना चाहते हैं तो बचे हुए स सामग्री से आप दूध  की मसाला चाय बना सकते हैं जो वाकई बहुत ही बेहतरीन स्वाद में होगी। 

तो इस काढ़े को गर्मागर्म पियें और ध्यान रहे इस काढ़े को चाय की तरह ही सिप सिप करके ही पीना है जिससे ज़्यादा से ज़्यादा लाभ हो और आप स्वस्थ्य हों एवं इस corona महामारी से बचे रहें , सुरक्षित रहें। दोस्तों जब बहुत ही जरुरी काम हो तभी बहार जाएँ अपनी साफ सफाई का ख्याल रखें पब्लिक में लोगों से दुरी बना कर रहें और नियमित इस काढ़े का सेवन करते रहें। 

दोस्तों आशा करता हूँ कि यह स्वास्थ्य सम्बन्धी लेख बहुत ही लाभकारी होगा और पसंद भी आया होगा। इसको अपने मित्रों और रिश्तेदारों तक जरूर इसे पुहंचायें और इसी तरह केस्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी पाने के लिए नियमित मेरे इस ब्लॉग पर visit करना न भूलें।myhindimind.com   

 

Leave a Comment