Naturally Boost Your Immune System

Naturally Boost Your Immune System प्राकृतिक तरीके से प्रतिरक्षा प्रणाली को कैसे बढ़ाएं

एक मजबूत immune system अच्छे स्वास्थ्य का संकेत है। और इसके लिए हमें इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि हम क्या खाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि खाद्य पदार्थों के अलावा, स्वस्थ आदतें, जैसे अच्छी नींद लेना, शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना आदि हमारे शरीर को मजबूत बनाने के लिए बहुत आवश्यक हैं?

इसके बारे में सोचते हुए, हमने उन Foods Products की एक सूची बनाई। जिसके अनुसार आपको खाना चाहिए, यदि आप अपनी immune system में सुधार करना चाहते हैं, यदि आप हर दिन अपने आस-पास के वायरस और बैक्टीरिया के लिए अधिक immune system  बनाना चाहते हैं, तो आप उनसे लड़ना चाहते हैं जैसे आप कोरोना वायरस के खिलाफ चाहते हैं।

 Naturally Boost Your Immune System

इस सूची में एक मुख्य आइटम प्रोपोलिस है, तो क्या आपने कभी इसके बारे में सुना है?

शायद ऩही। यह एक छत्ते के कोट से प्राप्त होता है, प्रोपोलिस में एंटीसेप्टिक और सुरक्षात्मक गुण होते हैं।

इसके अलावा, प्रोपोलिस हाइव और मानव शरीर दोनों में अवांछनीय Microorganism के प्रसार को रोकता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका सेवन रोजाना बूंदों या कैप्सूल में किया जा सकता है।

इस विकल्प के अलावा, EXperts  कुछ विटामिन और खनिजों के Consume  को बढ़ाने का भी सुझाव देते हैं।

प्रोपोलिस का उपयोग करने के अलावा, आप ingest  भी कर सकते हैं: –

विटामिन ए से जेड तक

आप मल्टीविटामिन को सीधे दवा आदि के अन्य रूप में भी उपयोग कर सकते हैं या आप इसे नीचे बताए तरीके से ले सकते हैं

अधिक लहसुन, प्याज, अदरक, और टमाटर खाएं

यह पूरी दुनिया में अपने सीजन में काफी मात्रा में पाया जाता है, हालांकि अब यह हर  मौसम में उपलब्ध हैं । भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा, यह प्राकृतिक चिकित्सा में भी उपयोग किए जाते हैं और शरीर की immune system  को बढ़ाने में सहायक होते हैं। अर्थात , उन्हें भोजन में बहुत उपयोग किया जाना चाहिए। जिसके कारण आपकी रोगimmune system  बढ़ेगी और आप कोरोना जैसी महामारी से भी लड़ सकते हैं और जीत सकते हैं।

खट्टे फल और गहरे हरे रंग की सब्जियां / खट्टे फल और गहरे हरे रंग की सब्जियां

इन खाद्य पदार्थों में विटामिन सी होता है, जो immune system  को stimulating करके और ल्यूकोसाइट्स के पुनर्निर्माण का काम करता है, जो हमारे शरीर में infections से लड़ते हुए हमें Radical damage से होने वाले नुकसान से बचाता है। इसलिए उनका उपयोग भी अधिक मात्रा में करना चाहिए।

Protein, seeds, whole grains, legumes/प्रोटीन, बीज, साबुत अनाज, फलियां

प्रोटीन ऐसे Food Products  हैं जो जिंक से भरपूर होते हैं, वायरस, बैक्टीरिया और फंगस से बचाने के लिए एक आवश्यक Minearals हैं  ।

Oilseeds/तिलहन

क्योंकि वे अपनी संरचना में जस्ता भी हैं, नट्स, चेस्टनट और बादाम विटामिन ई और सेलेनियम में समृद्ध हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व और शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी हैं जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, हमारे शरीर को ऑक्सीडेंट तनाव से निपटने में मदद करते हैं।

इनकी composition में ज़िंक पाया ही जाता है। नट्स, चेस्टनट और बादाम विटामिन ई और सेलेनियम में rich हैं। इसके nutrients immune system  के लिए अच्छे माने जाते हैं और इनमें  powerful antioxidants भी माने जाते हैं जो free radicals से लड़ने में help करते हैं साथ ही यह हमारे शरीर को  oxidant stress से निपटने में मदद करते हैं।

तो दोस्तों , आशा है आप लोगों को घर बैठे ही अपने immune system को strong करने के यह बेहतरीन घरेलू tips जरूर पसंद आये होंगे और इन्हें अपने खाने में आज से बढ़ा देंगे क्योंकि दोस्तों यदि हमारा immune system अच्छा है तो हम किसी भी उम्र में किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं और जीत भी सकते हैं।

दोस्तो जानकारी जरूर आपको पसंद आयी होगी तो like और शेयर भी करना और कमेंट करके भी बतायें  हमारा यह प्रयास कितना support करता है।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!