What to do after 10th Class, 10बी के बाद क्या करें?

कोई कहता है आर्ट्स करो ,किसी ने कहा साइंस लो और किसी ने कहा कि कॉमर्स ले लो ,लेकिन कोई नहीं पूछता कि मुझे क्या पसंद है ,में क्या करना चाहती हूँ या चाहता हूँ ?मुझे सा सब्जेक्ट लेना है मुझे क्या पढ़ना है ? यदि कोई ऐसा सबाल मुझसे करे भी तो क्या आप इस का जबाब दे पा रहे हैं? या फिर आप स्वय भी कंफ्यूज हैं और इस सवाल का जबाब नहीं दे पा रहे हैं ? तो चिंता मत करिये यह आर्टिकल आपके लिए ही है और ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़िए और जानिये आखिर  क्या बेस्ट रहेगा आफ्टर पास १० क्लास :

तो पढाई तो हम सब के लिए बेहद जरुरी है यह सभी जानते हैं और एक अच्छा  जीवन जीने के लिए और अपने सपने पुरे करने  के लिए या अच्छी नौकरी पाने के लिए पढाई करना जरुरी है तथा दैनिक जरूरतों  को सही तरीके से यापन करने के लिए भी पढाई बेहद जरूरी होती  है। 
 
ऐसा कौन  माता पिता हैं जो अपने बच्चों को अच्छी और बेहतर शिक्षा नहीं दिलवाना चाहते हों वरना हर माँ -बाप भला स्कुल क्यों भेजते ? क्योंकि वो चाहते हैं कि मेरा बच्चा पढ़ लिख कर एक बेहतर ज़िंदगी बिताएं। 
 
लेकिन कई बार 10 क्लास के बाद बहुत से बच्चे कंफ्यूज हो जाते हैं कि अब क्या  करना है?क्या नहीं करना है ? 10 के बाद सही बिषय चुनना भी बेहद जरुरी होता है जो आपके आने वाले कॅरियर को सही या गलत बनाता है। और गलत सब्जेक्ट चुनना आपको आगे जाकर मुश्कील में भी डाल सकता है। 
तो जानते हैं कि आप 10बी  के बाद क्या करें ?What to do after 10th Class ? और कोन  सा सब्जेक्ट आपको चुनना चाहिए ? और यह जानना बह जरुरी है कि हमें दसवीं और 12 में क्या क्या पढ़ाया जायेगा। जिससे आपको आगे जाकर काफी मदद  मिल सके। अधिकतर स्टूडेंट्स बिना सोचे समझे ही या फिर किसी कहने पर कोई भी सब्जेक्ट  चुन लेते हैं।जबकि उनका उनमें कोई इंट्रेस नहीं होता जिससे आगे जाकर उनका पढ़ाई में मन भी नही लगता और लोग उन्हें तरह तरह की बातें कहने लगते हैं,उनके फेल हो जाने पर।    
 
तो इस प्रकार की गलती बड़ी गलती होती है, फ्यूचर के लिए भी। तो सही सब्जेक्ट को चुनना बेहद जरुरी है। एक अच्छा कैरीयर बनाने के लिए। 
 
तो  आइये जानते हैं कि SCIENCE या ARTS या COMMERCE या फिर कुछ और लेना चाहिए ,आखिर क्या है आपकेलिए सही ?और इनमें से कोन सा सही है और कोन  सा आपकेलिए बेस्ट होगा ? 
 
सामान्यतौर पर अपने देश में हर स्कूल में सभी बच्चों को 1 -10 तक एक ही प्रकार के सब्ज्क्ट पढ़ाये जाते हैं जो अधिकतर बच्चों को पसंद नहीं होते हैं उनका उनमें इंट्रेस्ट नहीं होता है। लेकिन 10बी के बाद आपके पास विज्ञानं ,आर्ट्स,कॉमर्स जैसे सब्जेक्ट ही ऑप्शन में होते हैं जो आपको इनमें से कोई एक चुनना होता है। यही चुनाव आपके भविष्य निर्माण को चुनता है। 

कोन सा सब्जेक्ट चुनना चाहिए ?

myhindimind.com
आर्ट्स 
 
सबसे पहले  हम बात करेंगे आर्ट्स सब्जेक्ट की जो कि एक मुख्य बिषय के रूप में होता है 12 बी में और अधकतर लोगों का माइंड सेट यह रहता है कि ईस सब्जेक्ट को चुनने वाले प ढ़ाई में कमजोर होते हैं और जिनके कम मार्क्स आते हैं   वो लोग ही इसका चुनाव करते हैं। और साथ ही यह भी एक मिथ जोड़रखा है कि इसका आगे जाकर कोई स्कोप भी नहीं है। 
 
इस सब्जेक्ट से आप बस GRADUATE हो जाइये कोई  अनपढ़ नहीं  कहेगा बगेरा बगेरा। लेकिन यह बिलकुल भी सच नहीं हैं। इस सब्जेक्ट से आप उतना ही स्कोप ले सकते हैं जितना की अन्य दूसरे सब्जेक्ट से। इस सब्जेक्ट के भी बहुत सारे स्कोप हैं जो आपके फ्यूचर को  ब्राइट बनाते हैं :
 
1. सिविल सर्विसेस की आसानी से अच्छी तयारी कर सकते हैं और IAS जैसे पदों पर पहुंच सकते हैं ,देश तथा समाज की सेवा कर सकते हैं। जो सम्मान और पैसा दोनों दिलाता हैं तो भला इससे बढ़कर क्या स्कोप हो सकता है। 
 
2. आप आगे जाकर इस सब्जेक्ट से टीचर जैसे बहुत ही महत्वपूर्ण और सम्मानजनक पद पहुंच सकते हैं और देश तथा समाज की सेवा कर सकते हैं। 
 
3.पॉलिटिक्स में भी  अच्छा कॅरियर बना सकते हैं जो आजकल तो बहुत ही ज़्यादा सम्मान और पैसा दिलाता है। सभी जानते हैं कि पॉलिटिक्स में कितना अच्छा भविष्य है। 
 
4. कुछ खास सब्जेक्ट से तो पोस्ट GRADUATE या पीएचडी करके आप प्रोफेसर या विशेषज्ञ के तौर पर सेवाएं भी दे सकते हैं। जैसे – मनोविज्ञान,सोशियोलॉजी    
 
5.इंग्लीश ,संस्कृत और हिंदी आदि भाषा सम्बन्धी बिषय लेकर आगे आप इन भाषाओँ के ज्ञाता बन सकते हैं। PHYSIOLOGY या योगा  जैसे सब्जेक्ट तो आपको बेहतर शानदार सेवा करने के अवसर देता है।   
 

आर्ट्स में कितने प्रकार के सब्जेक्ट होते हैं :

HISTORY – जो आपको अपने अतीत के बारे में ज्ञान काराता है, यदि आपका इंट्रेस्ट है कि इतिहास में  ऐसा कैसे हुआ होगा या यह कब से है ? इससे पहले क्या था या क्या होता था ? जैसे आदि सवालों में हैं तो यह सब्जेक्ट आपके लिए अच्छा साबित होगा। 
 
ENGLISH – यह एक भाषा संबधी बिषय है जिसमें आप ग्रामर आदि के साथ अच्छा इस्तेमाल करके लोगों को सीखा भी  सकते हैं। संस्कृत और हिंदी भाषा के साथ अन्य भाषा भी आप चुन सकते हैं अपने पसंद के अनुसार।  
 
जियोग्राफी : जिसे भूगोल भी कहते हैं यदि आपका इंट्रेस्ट पृथ्वी के रहस्यों के बारे में जानना है तो यह सब्जेक्ट आपके लिए बेहतर होगा। जिसका स्कोप आजकल बढ़ता ही जा रहा है। 
 
PSYCHOLOGY : यदि आपका इंट्रेस्ट मनुष्य के माइंड और उसके व्यवहार तौर तरीके आदि के बारे में जानने का है यह सब्जेक्ट आपके लिए बेहद ही खास हो सकता है क्योंकि आजकल इसकी सबसे ज़्यादा जरूरत है लोगों। आप मनोचिकित्सिक बनकर लोगों की तकलीफों को दूर सकते हैं उनका जीवन बचा सकते हैं। उन्हें मोटीवेट कर सकते हैं आदि। 
 
पॉलिटक्स साइंस : यदि आपका इंट्रेस्ट राजीनीति में है या फिर कानून , संबिधान  जानने में है ,लोगों पर राज करने में है,नेता,मंत्री  बनने में है  तो यह सब्जेक्ट आपके लिए बहुत ही बेहतर होगा। क्योंकि आने वालों सालों में पढ़े लिखे लोग ही नेता चुने जा सकेंगे और सरकार चला सकेंगे।इसी में आप आगे लॉ जैसे सब्जेक्ट से वकील और जज भी बन सकते हैं। 
 
इकोनॉमिक्स : बहुत ही अच्छा सब्जेक्ट है जिससे आप अपने देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी अच्छा स्कोप हासिल कर सकते हैं इसमें मास्टर करके , अब यदि आपका मन पैसों और सम्पत्ति को कण्ट्रोल करने में होता है और लोगों को भी आप बता सकते हैं कि कैसे आप अपने पैसे को मैनेज करें तो यह सब्जेक्ट आपके लिए है। 
 
सोशियोलॉजी : यदि आपका मन समाज सेवा के लिए इंट्रेस्ट है , समाज और  उसके तौर तरीके को जानना चाहते हैं , समाज और लोगों को बदलना चाहते हैं , चुनोती लेना आपको पसंद है तो यह सब्जेक्ट आपके लिए है, इससे आप टीचर या प्रोफेसर भी बन सकते हैं। 
 
फिलोसॉफी : यदि आप में धैर्य है ,आप शांत प्रकृति  के हैं ,गुस्सा बहुत ही कम आता है और लोगों को तथा इस नेचर  को अच्छे से समझ सकते हैं और साथ ही लोगों को भी कण्ट्रोल करना चाहते हैं ,उन्हें सही मार्ग पर ले जाना चाहते हैं इस संसार के रहस्यों से अवगत करना चाहते हैं उन्हें तनाव आदि से  दूर कराना चाहते हैं तो यह सब्जेक्ट आप ले सकते हैं। 

तो यह हो गयी आर्ट्स सब्जेक्ट की बात अब बात करते हैं कि कॉमर्स सब्जेक्ट क्यों लेना चाहिए ?

कॉमर्स 
यह सब्जेक्ट आर्ट्स के बाद 2 नंबर पर इम्पोर्टेट दी जाती है लोग इसे आर्ट्स से बेहतर मानते हैं क्योंकि कुछ लोग मानते हैं कि जिहोने 10 में थोड़ा अच्छा स्कोर किया है तो उन्हें यह सबजेक्ट लेना चाहिए क्योंकि उनका माइंड आर्ट्स लेने वालों से तो अच्छा ही होता है। आइये जानते हैं कि इस सब्जेक्ट के क्या क्या स्कोप हो सकते हैं :
 
1. बैंक मैनेजर जैसे पद पर आप अच्छी तैयारी करके पहुंच सकते हैं। 
2. अकाउंटेंट बन सकते हैं ,जिसकी आजकल हर जगह जरूरत होती है फिर चाहे गवर्मेंट हो या प्राइवेट सेक्टर। 
3 CA बन सकते हैं जिसकी जरुरत भी प्रत्येक छोटी बड़ी कंपनी को होती ही है,यदि आप CALCULATION में अच्छे हैं तो बैंक और कंप्यूटर फील्ड आपके लिए बेहतर हैं। 
4. कंप्यूटर में प्रोग्रामर भी बन सकते हैं। आगे कंप्यूटर साइंस में मास्टरी भी कर  सकते हैं।  
5. यदि आपका मन बिज़नेस चलाने में इंट्रेस्ट है तो यह  सब्जेक्ट आपके लिए बेहतर होगा। 

कॉमर्स में कितने प्रकार के सब्जेक्ट होते हैं :

एकाउंटेंसी : इसमें आपको हिसाब किताब के बारे में  अध्ययन कराया जाता है। कैसे आप कैलकुलेशन कर सकते हैं।     
 
इकोनॉमिक्स : आर्थिक सम्बन्धी , अर्थव्यवस्था को कैसे मैनेज करें , सर्विसेज आदि को कैसे डील करें आदि पढ़ाया जाता है। 
 
बिज़नेस स्टडीज : व्यापार संबधी , व्यापार को कैसे मैनेज करें और किस प्रकार से इसे सफल बना सकते हैं आदि सीखाया जाता है। 
 
स्टैटिक्स : यह  मैथमैटिक्स से रिलेटेड होता है जिसमें आप शेयर बाजार जैसे महत्वपूर्ण बिषय के बारे में भी समझते हैं ,बिज़नेस के उतार चढ़ाव के बारे में भी सीखते हैं। 
 
इंग्लिश : भाषा सम्बन्धी पकड़ मजबूत करने के लिए इसे पढ़ाया जाता है जिससे अन्य सब्जेक्ट की भाषा यदि इंग्लश में है तो आप उसे अच्छे समझ सकें  जिसमें कंप्यूटर भाषा भी समझने में मदद मिलती है। 
 
कंप्यूटर साइंस : कंप्यूटर के बारे में जनरल चींजे सिखायी जाती है जिससे कंप्यूटर को चलाने में मदद मिलती है। 
 
तो यह हो गयी कॉमर्स सब्जेक्ट की बात ,आइये अब जानते हैं कि साइंस सब्जेक्ट क्यों लेना चाहिए ? 
साइंस 
यदि आपका मन पढाई में अच्छा लगता है और आप पढाई में तेज़ हैं तथा आपने 10 बी में टॉप स्कोर किया है तो यह सब्जेक्ट आप चुन सकते हैं। ऐसा आम लोगों का सोचना होता है और इस सब्जेक्ट को सबसे ज़्यादा इम्पोर्टेन्ट दी जाती है क्योंकि आगे जाकर इसके अच्छे स्कोप होते हैं। 
 
तो यदि आप पढाई में अच्छे हैं और आगे जाकर डॉक्टर , इंजीनियर , साइंटिस्ट आदि बनना चाहते हैं तो हाँ यह सब्जेक्ट आपके लिए है एवं यह आपके लिए बेहतर साबित  होगा।इस सब्जेक्ट को मुख्यतः दो भागों  में बांटा जाता है जिसमें पहला होता है मेडकिल और दूसरा होता है नॉन-मेडीकल। 
 
अथार्त यदि आप डॉक्टर बनना चाहते हैं तो आपको मेडिकल सब्जेक्ट चुनना होगा और यदि आप इंजीनियर बनाना चाहते हैं तो आपको नॉन- मेडिकल सब्जेक्ट को चुनना होगा। इंजीनियर के लिए आपको बायो की जगह मैथ पढ़ाया जाता है। 

साइंस में कितने प्रकार के सब्जेक्ट होते हैं :

फिजिक्स : इस सब्जेक्ट में आप  भौतिक चींजों के बारे में जैसे पदार्थ , ऊर्जा , स्पीड , क्वाण्टम , आदि के बारे पढ़ने को मिलता है। 
 
केमिस्ट्री : इसमें आप गैसें , तत्व , एलिमेंट्स , केमिकल साइंस आदि के बारे में पढ़ाया जाता है। 
 
बायोलॉजी : इसमें आप पेड़ पौधों और जीव जंतुओं के बारे में अध्ध्य्यन करते हैं। 
 
कंप्यूटर साइंस : कंप्यूटर के बारे में पढ़ाया जाता है , कि कैसे आप कंप्यूटर चल सकें और उसे यूज़ कर सकें आदि। 
 
बायोटेक्नोलॉजी : इसमें आप तकनीकी विज्ञान से बायोलोगी को पढ़ते हैं, जिसमें सभी लिविंग बीइंग शामिल किये जाते हैं ।
 
अब यदि आप बिना स्कूल जाए पढाई करना चाहते हैं और अपना भविष्य भी बनाना चाहते हैं तो आप 10 के बाद डिप्लोमा भी कर सकते  हैं जैसे 
डिप्लोमा
 
1. पॉलिटेक्निक में  डिप्लोमा  : यह एक ऐसा इंस्टिट्यूट होता है जो 10 बी के बाद बहुत सारे कोर्सेज करवाता है जैसे – ऑटोमोबाइल ,    फेशन डिजाइनिंग ,कंप्यूटर हार्डवेयर , कंप्यूटर सॉफ्टवेयर , इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ,मेकेनिकल इंजीनियरिंग जैसे आदि कोर्सेस में डिप्लोमा करवाते हैं।  जिसके कम्पलीट करने के बाद आप सीधा जॉब भी कर सकते हैं या कॉलेज भी ज्वाइन कर सकते हैं।   
 
2. आईटीआई में डिप्लोमा : इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट होता है जिसमें टेक्निकल कोर्सेज करवाए जाते हैं जिससे आप आसानी से इस डिप्लोमा द्वारा जॉब भी पा सकते हैं और आगे की पढाई भी कर सकते हैं। 
 
तो अब आप के पास बहुत सारी इनफार्मेशन है 10 बी के बाद सब्जेक्ट चुनने की और अब आप आसानी से अपनी मर्जी से , अपनी पसंद से कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते हैं या डिप्लोमा भी कर सकते हैं यदि  मन स्कूल जाने में नहीं है। तो अब सुनिए सबकी और करिये अपने मन की क्योंकि आपके पास सारी इनफार्मेशन है ,नॉलेज है।अब बस अपना DECISION लीजिये और जुट जाईये अपना बेहतर भविष्य बनाने में। 
What to do after 10th Class, 10बी के बाद क्या करें?
तो उम्मीद है आपको यह  आर्टीकल पसंद आया होगा और बहुत कुछ सीखा भी होगा। यदि पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और रिलेटिव के साथ शेयर करें और इसी प्रकार की और भी अच्छी अच्छी जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ और साथ ही सम्बंधित आर्टिकल से वीडियो देखने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें और यदि वीडियो पसंद तो  चैनल को सब्सक्राइब करना बिलकुल न भूलें। बहुत सारी “शुभकामनाओं” के साथ बहुत- बहुत धन्यबाद !!

Leave a Comment

error: Content is protected !!