World Yoga day 21 june- 2020 How Can We Celebrate?

My Life- My Yoga,माई लाइफ - माई योगा' Video Blogging प्रतियोगिता

सरकार ने कहा है,सीओवीआईडी -19 महामारी के मद्देनजर, इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया जाएगा और कोई सामूहिक समारोह नहीं होगा ।
 
इस साल की थीम ‘Yoga at home and with family योगा एट होम एंड योगा विद फैमिली’ होगी। लोग 21 जून को सुबह 7 बजे योग दिवस समारोह में शामिल हो सकेंगे।
 
अधिकारियों ने कहा कि विदेशों में भारतीय मिशन डिजिटल माध्यमों के साथ-साथ योग का समर्थन करने वाले संस्थानों के नेटवर्क तक लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
 
आयुष मंत्रालय ने पहले लेह में एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई थी, जिसे महामारी के कारण रद्द करना पड़ा था।
 
इसके अलावा, ‘My Life- My Yoga,माई लाइफ – माई योगा’ वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के माध्यम से, जिसे 31 मई को प्रधान मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था, आयुष मंत्रालय और ICCR ने योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसके लिए तैयार होने और सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया। 
 

योग दिवस 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का अवलोकन

यह प्रतियोगिता दो चरणों में चलेगी – पहला जिसमें एक अंतर्राष्ट्रीय वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता होगी, जिसमें विजेताओं को एक देश के भीतर चुना जाएगा। इसके बाद वैश्विक पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाएगा जिन्हें विभिन्न देशों से चुना जाएगा।
 
प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों को 3 योगिक अभ्यासों (क्रिया, आसन, प्राणायाम, बंध या मुद्रा) का तीन मिनट का वीडियो अपलोड करना आवश्यक है, जिसमें एक लघु वीडियो संदेश / विवरण शामिल है कि कैसे उक्त योग प्रथाओं ने उनके जीवन को प्रभावित किया।
 
आयुष सचिव, वैद्य राजेश कोटेचा ने कहा , वे इसे किसी भी भाषा में कर सकते हैं, ।कोटेचा ने आगे कहा-
तीन श्रेणियों के तहत प्रतिभागियों द्वारा प्रविष्टियां प्रस्तुत की जा सकती हैं – युवा (18 वर्ष से कम आयु के पुरुष और महिला), वयस्क (18 वर्ष से अधिक पुरुष और महिला) और योग पेशेवर।यह सभी में कुल छह श्रेणियां बनाता है।
 
भारत के प्रतियोगियों के लिए, 1 लाख, 50K और 25K रुपये के पुरस्कार प्रत्येक श्रेणी के भीतर 1, 2 और 3 पदों के लिए दिए जाएंगे।
 
विदेश भारतीय मिशन प्रत्येक देश में पुरस्कार देंगे। वैश्विक स्तर पर, ट्रॉफी और प्रमाण पत्र के साथ USD 2,500, USD 1,500 और USD 1,000 के नकद पुरस्कार पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वालों को दिए जाएंगे।
 
डॉ विनय सहस्रबुद्धे, राष्ट्रपति भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद, ने कहा Video Blogging प्रतियोगिता हमें भारी मात्रा में प्रशंसापत्र प्रदान करेगी जो हमें योग के बारे में बात करने में मदद करेगी और इसके समग्र लाभ न केवल स्वास्थ्य के लिहाज से बल्कि मानव जीवन के दृष्टिकोण के प्रति भी मदद करेगी ।
 
उन्होंने कहा, “यह योग के कई पहलुओं को भी सामने लाएगा। योग केवल एक शारीरिक गतिविधि नहीं है, इसका शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के साथ भी संबंध है और लोग अपने द्वारा अनुभव किए गए लाभों को साझा करेंगे।”
 
वीडियो को फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम पर प्रतियोगिता हैशटैग #MyLifeMyYogaINDIA और उपयुक्त श्रेणी हैशटैग के साथ अपलोड किया जा सकता है।
 
 
श्री कोटेचा ने आगे बताया कि 2 लाख से अधिक लोगों ने अब तक ‘संजीवनी’ मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड किया है, जो 7 मई को आयुष अधिवक्ताओं की स्वीकृति और उपयोग और जनसंख्या के बीच उपायों और Covid-19 सीओवीआईडी ​​-19 की रोकथाम में इसके प्रभाव को उत्पन्न करने के लिए लॉन्च किया गया था।

Leave a Comment

error: Content is protected !!