Youtube shorts क्या है?क्यों बनाया गया है?

Youtube shorts को कुछ  पहले ही भारत में youtube India ने launch किया है जिसको Beta Version के रूप में launch किया गया है। इसमें आपको tik tok short video app की तरह ही फीचर्स देखने को मिलेंगे ऐसा अनुमान है लेकिन सबसे बड़ी  खास बात यह है कि आखिर यूट्यूब को ऐसे short Video app बनाने की क्या जरूरत पड़ गयी ?

इसे भी पढ़ें :Want to see deleted messages on WhatsApp? Learn Easy Tricks

दोस्तों ,यह सवाल आपके भी मन में आ रहा है होगा कि आखिर क्यूँ Youtube Shorts को बनाया गया गया है? यदि हाँ !तब तो आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि यहां पर हम कुछ ऐसे कारण बताने जा रहे हैं जिससे पता चलेगा की आखिर क्यों youtube shorts को बनाया गया है। तो आइये बिना देरी किये हुए जानते हैं क्यों youtube को ऐसा करना पड़ा। 

youtube shorts बनाने का कारण क्या है ?

youtube shorts एक ऐसा अलग प्रकार की service है जो हाल ही में launch की गयी है। यह एक ऐसी सेवा है जिसमें creator अपनी प्रतिभा सिर्फ 15 सेकंड के लिए दुनिया को दिखा सकता है। दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि  भारत में मशहूर शार्ट वीडियो एप्प टिक टॉक को बेन कर दिया गया है तो इसे के चलते ही बहुत से developer कपंनिया भारत में अपने अपने इस तरह के App लॉन्च कर रहे हैं और शायद यही सबसे बड़ा कारण है कि यूट्यूब जैसा प्लेटफॉर्म भी इस तरह के short form को लाया है क्योंकि आज की डेट में short video की high डिमांड बढ़ती ही जा रही है फिर चाहे वो wahtsapp हो या फिर facebook .  

आइये जानते हैं की इस short app को बनाने वालों ने किन किन Main Area पर Focus किया है।

इसे भी पढ़ें :Multiple Device Support:WhatsApp में जल्द ही आ रहा है

इसके तीन मुख्य एरिया हैं :

1. Create 

2. Get Discovered

3. Watch 

 

1. Create 

Short Video के लिए Creation अच्छी नहीं बहुत ही अच्छी होने के साथ मज़ेदार भी होनी चाहिए तभी Audience आकर्षित होती है पसंद करती है। इसलिए यूट्यूब चाहता है कि यह आसान ही न हो बल्कि Funny या मज़ेदार भी हो जिससे ज़्यादा से ज़्यादा से creators जुड़ें।इसमें कुछ Tools का ही उपयोग किया गया। अभी  भारत में केवल creators और artist को ही Beta Version में  जगह दी गयी है :

जैसे :a) इसमें  आपको मिलेगा एक multi-segment Camera जिसके द्वारा आप जोड़ सकते हैं multiple video क्लिप्स को एक साथ आसानी से। 

b)दूसरी ओर आपको बहुत बड़ी Library भी मिलती है जिसके द्वारा आप अपनी video में Music रिकॉर्ड कर  सकते हैं जिसमें अभी कुछ खास कलेक्शन नहीं है लेकिन यह बाद में अवश्य बढ़ेगा। 

c)इसमें आपको Speed Control की सुबिधा भी मिलती है जो एक Flexibility प्रदान करति है अपने videos के  अच्छी परफॉरमेंस के लिये ,ज़्यादा creativity बनाने के लिए। 

d) इसमें एक टाइमर के साथ countdown भी मिलता है वीडियो को record करने में hands-free की आसानी देता है। 

दोस्तों ऐसा अनुमान है कि यह आने वाले समय iOS platform भी देखने को मिलेगा जबकि यह अभी सिर्फ android पर ही उपलब्ध है। 

इसे भी पढ़ें :शादी अनुदान योजना : शादी के लिए सरकार 55 हजार रुपये सीधे बैंक खाते में देगी

2 Get Discovered 

एक सर्वे के अध्ययन के अनुसार ऐसा अनुमान है कि हर महीने यूट्यूब पर लोग Entertainment ,Learning और दूसरों से Connect होने केलिए लगभग 2 Billion Viewers आते हैं और videos Watch करते हैं। 

यूट्यूब चाहत है कि आने वाले समय में जो लोग मोबाइल  Creators हैं वो लोग भी अपनी यूट्यूब पर अपनी community Develop करें इस short form के जरिये क्योंकि देखा जाय तो बहुत से लोगों ने अपने youtube पर अपने business भी अच्छे सेट करके रखे हुए हैं। 

इसलिए यूट्यूब यह प्लेटफॉर्म लाया है क्योंकि ज़्यादा से ज़्यादा Creators या artists जुड़ें इससे और अपने videos दिखा सकें दुनिया भर में जैसे कि टिक टॉक आदि app पर लोग किया करते थे। 

 

3. Watch 

लोग आजकल सबसे ज़्यादा videos ही देखना पसंद करते हैं नए नए मज़ेदार Videos तो करोड़ों में भी देखे जाते हैं और अब तो लोग कुछ सेकंड में ही सभी चीज का आनंद लेना चाहते हैं ,सीखना चाहते हैं इसलिए इस youtube shorts App में भी homepage पर ही आप आपको अच्छी खासी लिस्ट देखने को मिलेगी जिसे आप बिना क्लिक किये रह ही नहीं सकते। 

वीडियो को देखने के बाद एक नया ही एक्सपीरयंस मिलेगा साथ ही और अधिक  देखने के लिए आप vertically उन्हें Swipe करते हुए देख सकते हैं। यह भी तय है आने वाले समय में इसमें और भी अच्छे अच्छे मज़ेदार फीचर्स देखने को मिलेंगे। 

 

दोस्तों ऐसा लगता है कि short videos का trend अब आने वाले समय में और भी अधिक बढ़ जायेगा। इस प्लेटफॉर्म पर छोटे बड़े सभी creators आते जा रहे हैं। क्योंकि भारत में इसका बहुत ही अच्छा स्कोप है। ऐसे platforms से हर कोई जुड़ना चाहता है फिर वो creator हो या watch करने वाला। भारत में ही नहीं विदेशों में भी ऐसे बहुत से बड़े creators हैं जो शार्ट फॉर्म वीडियो में करोड़ों followers का साथ लिए हुए हैं। और  बहुत नाम के साथ पैसा भी कमा रहे हैं। 

 

तो दोस्तों यह youtube की अच्छी पहल है कि छोटे क्रिएटर्स या आर्टिस्ट भी अब अपनी नयी पहचान बना पाएंगे और हो सकता है कि आने वाले समय में users की संख्या और response के चलते monetization का ऑप्शन भी शुरू कर दे जिससे लोगो को पैसा और शोहरत दोनों चींजे मिलने लगे। 

यदि आपको ऐसी  ही नई technology की updates के बारे में जानना है तब अवश्य ही हमें फॉलो करें और साथ ही ब्लॉग को Bookmark भी कर दें जिससे की आने वाली हर पोस्ट की जानकारी तुरंत मिल सके। 

इसे भी पढ़ें :गूगल लाया आपके Smart TV के लिए Android 11,मिलेंगे ढेरों फीचर्स

आज आपको जानकारी मिली :

आशा करता हूँ आपको मेरी लेख youtube shorts क्या है ? क्यों बनाया गया है?अवश्य ही पसंद आयी होगी। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि readers को Hindi में पूरी जानकारी मिले जिससे उन्हें अन्य कहीं और न जाने जरुरत पड़े।           

यदि आपको मेरी लेख youtube shorts क्या है ? क्यों बनाया गया है ,पसंद आयी है तो कृपया इसे सोशल Networks पर शेयर करना  बिलकुल न भूलें। धन्यबाद !!    

Leave a Comment